Connect with us

न्यूजीलेन्ड (पाईन) का भारतीय बाजार अब तेजी में

मार्केट न्यूज़

न्यूजीलेन्ड (पाईन) का भारतीय बाजार अब तेजी में

Indian market of New Zealand Pine on fast track mode

न्यूजीलेन्ड के पाईन लोग्स (लकडी) का भारतीय बाजार अब धीरे धीरे आगे बढ रहा है । मतलब यह है कि अभी बाजार में थोडी हलचल शुरु हो गई है । हम महसूस कर रहे है कि पिछले कुछ हप्तो से रुपये की स्थिति डगमग हो रही है वो अब संतुलित होने की खबर है । अब हम कह सकते है कि पाईन लॉग्स का बाजार अच्छी तरह से चलेगा ।
हमारे यहाँ कंडला बंदर पे विदेशों से आता माल ठहरता है । आयातकर्ता यहाँ आते है औऱ कागजी कार्यवाही और भुगतान करके अपना माल ले जाते है । प्राप्त माहिती के मुताबिक बंदर पे कुछ मुद्दे खडे हुए थे जिसकी वजह से न्यूजीलेन्ड से मँगवाये गये कई लॉग्स या तो पोर्ट वेरहाउसीस में इंतेजार कर रहे थे या तो लेटर्स ओफ क्रेडिट के चलते वहाँ पे ही रुके हुए थे । हालाँकि इस स्थिति में बदलाव आते ही वहाँ पे आयातकर्ता एवं अन्य लोगों की चहल पहल जारी हो गई थी ।
कंडला बंदर पे उतरा माल अभी आयातकर्ता अपनी मीलों की ओर ले जा रहे है ।
यहाँ पे न्यूजीलेन्ड के दो लोग निर्यातकर्ताओं का जीक्र करना जरुरी है । उन्होंने लॉग के दो जहाँज तुतिकोरीन लॉग मार्केट को रवाना किये थे । इसकी वजह से या इसके कारण यह बाजार अभी तेजी में दिखने को मील रहा है बहुत बडी मात्रा में लकडीयों की निर्यात होने के कारण बाजार संतुष्टि का अनुभव कर रहा है ।
दूसरी महत्वपूर्ण बात यह है कि भारत के दक्षिण क्षेत्र में रहने वाले थोडा धैर्य रखे ये जरुरी है । उनके लिए एक और जहाज संभवित रुप से दिसम्बर में बंदर पे आयेगा ऐसे समाचार है । लॉग का ये जहाज दिसम्बर में आय़ेगा ।
एक समय पर प्रति JAS m3 ए ग्रेड प्राईस लेवल्स का मूल्य 149 – 150 USD था । अभी ऐसा लग रहा है कि दिसम्बर में आने वाले लोडिंग्स की किंमत प्रति JAS m3 153-154 USD को छू लेंगी ।
वार्षिक वोल्युम में देखा जाये तो न्यूजीलेन्ड लॉग का भारतीय बाजार थोडा नीचे गीरा है । नोटबंदी के कारण ऐसा हुआ है । भारतीय बाजार की गिरावट के पीछे कुछ अंश तक जीएसटी का आगमन एवं बेकिंग क्षेत्र में मजबूत बने सुधार भी जिम्मेदार है ।
लॉग का कब्जा लेते वक्त आयातकर्ताओ को जीएसटी प्रि-पेमेन्ट करना पडता है वो उनके लिए बहुत बडा मुद्दा है ।

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in मार्केट न्यूज़

To Top